Top 5 Hotel Management Colleges in India| टॉप 5 होटल मेनेजमेंट कॉलेज

Top 5 Hotel Management Colleges in India : दोस्तों 12 वीं पास करने के बाद कई ऐसे छात्र होते है जो इस बात को लेकर परेशान रहते है कि आखिर वो ऐसा किन सा यूनीक कोर्स करें जिसमे नाम और पैसा दोनो हो। उससे पहले एक बात समझते है। भारत में एक समय ऐसा भी था। जब लोग एक स्थान से दूसरे स्थान घूमने जाते तो कहीं अपने रिश्तेदार के यहां रुकते , तो कहीं धर्मशाला में रुकते, यहीं नहीं रैन बसेरा और अन्य जगह रुकते थे । लेकिन तब होटल थे लेकिन इतनी संख्या में नहीं थे जितनी संख्या में आज है। जब हम कहीं घूमने जाते है तो होटल पहले बुक कर लेते है जिससे हमें वहां जाकर परेशानी का सामना न करना पड़े। होटल मैनेजमेंट एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे हमें होटल व्यवसाय को चलाने और उससे कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई और सिखाई जाती है। जिससे होटल चलाने में कोई दिक्कत न आए। आज हम भारत के पांच बेस्ट होटल कॉलेज की जानकारी आपको देंगे जहां से आप होटल मैनेजमेंट कोर्स कर अपना भविष्य संवार सकते है। तो चलिए जानते है।

Kya hota hai hotel management

होटल इंडस्ट्री से जुड़े किसी भी प्रबंधन को होटल मेनेजमेंट कहा जाता है। दूसरे शब्दों में कहें तो होटल रेस्टोरेंट की सर्विस , प्रोडक्ट और बिजनेस को सही तरीके से चलाने की कला ही होटल मेनेजमेंट कहलाती है। इस कोर्स के अंतर्गत आपको यह सिखाया जाता है कि आपको किस तरह से ग्राहक के साथ व्यवहार करना होता है। साथ ही आपको खाना बनाने से लेकर मैनेजर पोस्ट के लिए भी तैयार किया जाता है। सही मायनों में होटल मेनेजमेंट वही होता है। जो ग्राहकों के मन मुताबिक व्यवहार करे और सुविधा प्रदान करे। अगर कोई ग्राहक आपकी सर्विस से खुश होता है तो वह दोबारा फिर वापस आ सकता है।

IHM Delhi – Institute of Hotel Management, catering & Nutrition

IHM pusa कॉलेज दिल्ली में स्थित एक बेस्ट होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट है जो भारत के नंबर वन की रैंक में गिना जाता है इस कॉलेज की स्थापना 1962 में हुई थी इसे भारत सरकार ने शुरू किया था। एक सर्वे के अनुसार साल 2019 में इस कॉलेज से 100% प्लेसमेंट हुई । छात्रों को अच्छा पैकेज मिलता है कई छात्रों का सपना होता है कि वह IHM से होटल मैनेजमेंट कोर्स करें

IHM Mumbai – Institute of Hotel Management

भारत में नंबर दो के पायदान पर मुंबई का यह कॉलेज होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिहाज से अच्छा है यह मुंबई का प्रसिद्ध कॉलेज है इसकी स्थापना 1979 में हुई थी यह कॉलेज छात्रों को हॉस्पिटैलिटी में स्नातक डिप्लोमा ,और सर्टिफिकेट भी प्रदान करवाता है इस कॉलेज की खास बात यह है कि यह अच्छी शिक्षा तो देता है साथ में कम फीस भी लेता है इस सस्थान मे वित्तीय सहायता सरकार द्वारा मिलती है बच्चो का भविष्य उज्ज्वल हो इसलिए विभिन्न प्रकार की ट्रेनिंग दी जाती है ।

Institute of Hotel Manegament Banglore

इंडिया में कॉलेज को तीसरा स्थान मिला है बैंगलोर में स्थित इस कॉलेज को भारत सरकार और कर्नाटक सरकार ने मिलकर बनवाया था ।इसकी स्थापना 1969 में हुई थी । इस कॉलेज के नियम व शर्ते बहुत कठिन है यह शिक्षण संस्थान के लिहाज से महत्वपूर्ण कॉलेज है। होटल मैनेजमेंट से जुड़े कोर्स पढ़ाए जाते है इस कॉलेज में कुल 285 सीट है

IHM Hyedrabad – Institute of Hotel Management Catering Technology & Applied Nutrition

होटल मैनेजमेंट से जुड़े यहां 11 कोर्स की शिक्षा दी जाती है हैदराबाद में स्थित इस कॉलेज को चौथा स्थान हासिल है इसकी स्थापना 1972 में हुई थी। आपको बता दें कि यह कॉलेज पहले फूड क्रॉफ्ट के नाम से जाना जाता था। यहां के होटलों में केवल 10% छात्रों को प्लेसमेंट दी जाती है अन्य छात्रों को एंट्री केवल या रिटेल में रखा जाता है ।यहां ऐसी ट्रेनिंग दी जाती है कि 5 स्टार होटलों में इंटरव्यू देकर पास कर सके । इस कॉलेज में 10 फैकेल्टी और 11 कोर्स हॉस्पिटैलिटी पढाए जाते है इस कॉलेज में 100 सीटें है

IHM Chennai – Institute Of Hotel Management Catering Technology & Applied Nutrition

यह भारत का प्रसिद्ध कॉलेज है साउथ के छात्र इस कॉलेज को ज्यादातर चुनते है इसकी स्थापना 1963 मे हुई थी इस कॉलेज को भारत सरकार और तमिलनाडु सरकार दोनों ने मिलकर बनाया था। यह कॉलेज अपने छात्रों को प्लेसमेंट देने के लिए अच्छा है कम समय में इस कॉलेज ने कई बुलंदियां हासिल की है। चेन्नई के IHM 50 से अधिक सालों में होटल में खानपान और उसकी उच्च गुणवत्ता का ख्याल रखा है इस कॉलेज ने भारत ही नहीं बल्कि बाहर के देशों में भी खूब नाम कमाया है इस संस्थान की प्लेसमेंट 92% है इस कॉलेज में 347 सीटें है ।

Hotel Management course ke liye yogyata

आपको बता दें कि होटल मेनेजमेंट कोर्स की गिनती प्रोफेशनल कोर्स में होती है। इस कोर्स के लिए अलग अलग योग्यताएं मांगी जाती है। जो भी अभ्यर्थी इंस्टीट्यूट के नियमों को पूरा करता है। उसे आसानी से दाखिला मिला जाता है। सामान्य तौर पर इस कोर्स के लिए निम्न लिखित योग्यता की आवश्यकता होती है।

  • छात्र का 10 वीं और 12वीं में कम से कम 55% अंको का होना आवश्यक है।
  • जब बैचलर डिग्री में एडमिशन लिया जाना हो तब भी आवेदक को 12 वीं में 55% अंक लाने जरूरी है।
  • इसमें मास्टर डिग्री हासिल करने का ग्रेजुएट होना जरूरी है।
  • इंट्रेस एग्जाम में पास होना जरूरी है। इसके बाद इंटरव्यू के आधार पर चयन किया जाएगा।

Hotel Management mein Kaun-kaun se subject hote hai

होटल मेनेजमेंट का कोर्स सामान्य रूप से 8 सेमेस्टर में विभाजित किया जाता है। इसमें हर सेमेस्टर में थ्योरिटिकल और प्रैक्टिकल नॉलेज दी जाती है। जहां इवेंट मैनेजमेंट, हाउस कीपिंग, एचआर मेनेजमेंट, पब्लिक रिलेशन , अकाउंटिंग, बिजनेस लॉ, कम्युनिकेशन स्किल, फूड प्रोडक्शन,फूड मेकिंग आदि सब्जेक्ट की स्टडी कराई जाती है।

Leave a comment